SBI अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए लाया खुशखबरी, अब घर बैठे होगा यह काम, बैंक जाने से मिली राहत

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करोड़ों ग्राहकों के लिए यह खुशखबरी है. SBI ने ट्वीट कर कहा कि अगर आपके अकाउंट में नॉमिनी डिटेल्स (SBI nominee registration) नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है. यह काम अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके अलावा यह सुविधा हर एसबीआई ब्रांच में भी उपलब्ध है. ट्वीट के मुताबिक, अगर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आपका सेविंग या करेंट अकाउंट (SBI Saving Accounts) है, फिक्स्ड या रेकरिंग डिपॉजिट है तो घर बैठे नॉमिनी को रजिस्टर किया जा सकता है.

नॉमिनी रजिस्ट्रेशन की सुविधा नेट बैंकिंग और YONO App दोनों में दी गई है. अगर आपने भी नॉमिनी का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है या फिर उसे अपडेट करवाना चाहते हैं तो यह काम जल्द से जल्द करा लें. अकाउंट होल्डर की अचानक मौत हो जाती है तो नॉमिनी को उस अकाउंट पर क्लेम का पूरा अधिकार होता है. इसलिए जरूरी है कि हर कोई अपने अकाउंट या एफडी में नॉमिनी डिटेल्स को सावधानी से भरे और जरूरत पड़ने पर इसे समय रहते अपडेट करा ले. अगर सिंगल अकाउंट है तो नॉमिनी रजिस्ट्रेशन और अपडेशन का काम ऑनलाइन हो सकता है. अगर ज्वॉइंट अकाउंट है तो इसके लिए एसबीआई ब्रांच जाना जरूरी है.

नेट बैंकिंग के जरिए कैसे अपडेट करें नॉमिनी?
अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो पहले एसबीआई की वेबसाइट onlinesbi.com. पर जाना होगा. पेज खुलने के बाद रिक्वेस्ट एंड इन्क्वॉयरी विकल्प पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने कई विकल्प खुल जाएंगे, जिसमें से ऑनलाइन नॉमिनेशन का विकल्प चुनना है. अगर एसबीआई में आपके एक से ज्यादा अकाउंट हैं तो वह डिटेल्स सामने आ जाएगी. सही विकल्प का चयन करने के बाद नॉमिनी की डिटेल भरनी है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद नॉमिनी का नाम जुड़ जाएगा.

SBI ऐप से कैसे नॉमिनी अपडेट करें?
पहले YONO LITE SBI ऐप पर लॉगिन करना है. होम बटन पर क्लिक कर सर्विस रिक्वेस्ट विकल्प का चयन करना है. सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करने पर जो पेज खुलेगा वहां ऑनलाइन नॉमिनेशन का विकल्प दिया गया है. यहां क्लिक करने पर अकाउंट डिटेल सलेक्ट करना है और नॉमिनी की पूरी जानकारी अपडेट करनी है. यहां आपसे नॉमिनी के साथ रिलेशनशिप की भी जानकारी मांगी जाती है. अगर पहले से कोई नॉमिनी है और उसे अपडेट करना है तो सबसे पहले कैंसिल नॉमिनेशन के जरिए वर्तमान नॉमिनी को कैंसिल करना होगा उसके बाद नए नॉमिनी की पूरी जानकारी भरनी होगी.

Related posts

Leave a Comment